AUTHOR

header ads

Motivational Story In Hindi | मैं बड़ा होना चाहता हूं | Want to Grow Up

motivational-story-in-hindi-want-to-grow-up
Motivational Story In Hindi | Want to Grow Up

Motivational Story In Hindi | मैं बड़ा होना चाहता हूं

Motivational Story In Hindi | Want to Grow Up:दोस्तों, आज हमारी Motivational Story In Hindi में आपको खुद पर भरोसा करना सिखाएगी। इस दुनिया में बहुत से लोग अपनी क्षमताओं को नहीं पहचानते हैं और इससे घबरा जाते हैं कि उनका क्या होगा। आइए इसे एक कहानी से समझते हैं। Motivational Story In Hindi | मैं बड़ा होना चाहता हूं | Want to Grow Up

गाँव के पास एक जंगल था। उस जंगल में एक गाय, एक घोड़ा, एक गधा और एक बकरी चरते थे। वे एक-दूसरे से बात  करते करते दोस्त बन गया।

पास ही एक पेड़ था। जिसके नीचे खरगोश रहता था। उन चार की दोस्ती से प्रभावित होकर खरगोश भी उसका दोस्त बन गया। एक बार सब लोग बात कर रहे थे। अचानक उसने कुछ शिकार करने वाले कुत्तों की आवाज़ को करीब से सुना।

आवाज सुनकर खरगोश बहुत डर गया। डर के कारण खरगोश ने गाय से कहा: मुझे अपने सींगो पर बैठा लो।

जब शिकार करने वाले कुत्ते आए, तो उन्हें अपने सींगों से मार दो और उनका पीछा करो। यह सुनकर, गाय ने खरगोश से कहा: अब मेरे घर जाने का समय है।

इतना कहने के बाद, गाय घर चली गई। अब खरगोश घोड़े के पास दौड़ा और मदद माँगने लगा। घोड़े ने खरगोश से बचने के लिए कहा। मैं नहीं जानता कि कैसे बैठना है। मैं तो खड़े – खड़े ही सोता हूँ।

जब खरगोश को घोड़े से भी मदद नहीं मिली, तो वह गधे के पास गया। गधे ने तुरंत कहा कि मुझे घर जाना है।

अगर मुझे समय पर घर नहीं मिलता है, तो मेरे बॉस मुझे छड़ी से मारेंगे। यह कहते हुए वह भी घर की ओर चल दिया।

पास में बकरी खड़ी थी। अब खरगोश बकरी के पास गया और उसे उसकी मदद करने के लिए कहा, तो बकरी ने कहा: भाई, मैं कुत्तों का शिकार करने से बहुत डरती हूँ। मैं आपकी मदद नहीं कर सकता। कुछ ही समय बाद मैं  शिकारी कुत्ते वहाँ आ गए।

मदद की कमी के कारण, जब उसने कुत्तों को देखा तो खरगोश तेजी से भागने लगा। शिकारी कुत्तों ने उसे देखा और उसका पीछा करना शुरू कर दिया, लेकिन वे खरगोश की तरह तेज नहीं दौड़ सके।

खरगोश तेजी से भागा और झाड़ियों में छिप गया और अपनी जान बचाई।

motivational-story-in-hindi-want-to-grow-up
Motivational Story In Hindi | मैं बड़ा होना चाहता हूं

दोस्तों, Motivational Story In Hindi की इस कहानी से, मैं यह समझाना चाहता हूं कि आप में बहुत कुछ कौशल छिपा है।

यदि यह केवल बहुत देर हो चुकी है, तो आपको उन कौशल को पहचानना चाहिए और उन पर भरोसा करना चाहिए। अगर आपने खुद पर भरोसा करना सीख लिया है, तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

जिसने भी इस दुनिया में सफलता हासिल की है। हर कोई अपने और अपने सपनों पर भरोसा करना सीख गया है।

उदाहरण के लिए, Bill Gates को अपने और अपने सपनों पर भरोसा था। यही कारण है कि आज यह इतना सफल है। Motivational Story In Hindi | मैं बड़ा होना चाहता हूं I Want to Grow Up


Note: Motivational Story In Hindi मैं बड़ा होना चाहता हूं  Want to Grow Up कि कहानी मेरी मूल रचना नहीं है। मैंने इसे पहले पढ़ा या सुना है और मैं केवल कुछ संशोधनों के साथ इसका हिंदी संस्करण प्रदान कर रहा हूं। मैं बस लोगों को कठिन समय को आसानी से पार करने में मदद करना चाहता हूं। धन्यवाद

Read More - Kahani Motivational in Hindi

Post a Comment

0 Comments