AUTHOR

header ads

Moral Story | No Better Than Me | मुझसे बेहतर कोई नहीं

moral-story-no-better-than-me
Moral Story | No Better Than Me

Moral Story | मुझसे बेहतर कोई नहीं |  No Better Than Me

Moral Story:दोस्तों, एक कवि ने कहा: जीवन के बारे में घमंड मत करो, भाग्य बदल जाता है। दर्पण वहीं रहता है, केवल छवि बदलती रहती है। Moral Story | मुझसे बेहतर कोई नहीं | No better than me

इस दुनिया में कई लोग खुद को दूसरों से बेहतर मानते हैं। सामने वाले को नीचा दिखाने में वे कहीं भी नहीं चूकते। क्या ये लोग वास्तव में बेहतर हैं? आपको यह समझाने के लिए एक कहानी सुनाता हूँ।

एक बार की बात है एक जंगल में एक बहुत बड़ा पेड़ था। उसी पेड़ के पास एक कंटीली झाड़ी भी थी। उस पेड़ को अपने आप पर बहुत गर्व था।

उस पेड़ ने एक दिन झाड़ी से कहा: मैं तुमसे बहुत बड़ा हूं। लोग मेरे पास आते हैं। वे मेरे शहर में बैठते हैं और वे मेरे फल भी खाते हैं।

उसके बाद उसने कहा: कोई भी तुम्हारे पास नहीं आता। ना तो तुम्हारे ऊपर फल लगते है और ना ही तुम किसी को छाँव दे सकती हो।

उस झाड़ी ने कुछ नहीं कहा, वह चुप रही। इसके तुरंत बाद, कुछ लोग उस पेड़ के पास पहुंचे। उन लोगों को देखकर पेड़ खुशी से झूमने लगा।

पेड़ ने घमंड दिखाते हुए फिर से उस झाड़ी को भला बुरा कहा। थोड़ी देर बाद, जो लोग पेड़ के नीचे थे, उन्होंने आरी से इसे काटना शुरू कर दिया।

moral-story-no-better-than-me
Moral Story | मुझसे बेहतर कोई नहीं

वह मरने के डर से घबरा गया। उसने इन लोगों से कहा: तुम केवल मेरे फल खाओ, तुम मेरी छाया में बैठो और आज तुम मुझे काट रहे हो।

उन लोगों ने पेड़ से कहा: हमें लकड़ी की जरूरत है, इसलिए हम तुम्हें काट रहे हैं। यह सुनकर पास की झाड़ी पेड़ पर हंसने लगी।

झाड़ी ने पेड़ से कहा: तुम्हें खुद पर कितना गर्व था। थोड़े समय में तुम मर जाओगे। आपका सारा गौरव जमीन पर बना रहेगा। आप खुद को बड़ा समझते थे। आज आप बहुत छोटे हो जाएंगे।

आप दूसरों को भला – बुरा कहने में कभी भी नहीं चुके  , लेकिन आज आप किसी को कुछ नहीं कह सकते। झाड़ी की बातें सुनकर पेड़ को अपनी गलती का एहसास हुआ और उसने माफी मांगी।

दोस्तों, इस No better than me | मुझसे बेहतर कोई नहीं, | Moral Story से मैं आपको यह समझाना चाहता हूँ कि प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग गुण और क्षमताएं होती हैं। अपनी क्षमता के आधार पर, आपने कभी किसी को निराश नहीं करना चाहिए।

No Better Than Me | मुझसे बेहतर कोई नहीं | Moral Story

Moral Story | No Better Than Me | मुझसे बेहतर कोई नहीं, कि कहानी मेरी मूल रचना नहीं है। मैंने इसे पहले पढ़ा या सुना है और मैं केवल कुछ संशोधनों के साथ इसका हिंदी संस्करण प्रदान कर रहा हूं। मैं बस लोगों को कठिन समय को आसानी से पार करने में मदद करना चाहता हूं। धन्यवाद

दोस्तों,अगर आपको, मुझसे बेहतर कोई नहीं | No Better Than Me | Moral Story अच्छा लगे तो Frends के साथ Share करना ना भूले ।

Post a Comment

0 Comments